बौद्ध धर्म से संबंधित लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर सभी कक्षाओं के लिए उपयोगी

            बौद्ध (धम्म) धर्म ( Buddhism )

लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न:

       प्रश्न—1. बौद्ध धर्म के चार आर्य सत्य क्या है?
       उत्तर— चार आर्य सत्य एवं अष्टांगिक मार्ग बौद्ध धर्म (धम्म) की आधारशिला हैं। चार आर्य सत्य एवं अष्टांगिक मार्ग का विवरण निम्न प्रकार से है—
      (1) दुःख– प्रथम आर्यसत्य संसार दु:खमय है। यह संसार दुख से पूर्ण है जन्म, जरा, बीमारी एवं मृत्यु, अप्रिय का संयोग एवं प्रिय का वियोग दुःख है।
      
     (2) दुःख समुदाय– इन दु:खों का कारण है, इन समस्त दु:खों की उत्पत्ति किन्हीं कारणों से होती है। इच्छा अभिलाषा, लालसा, बौद्ध की भाषा में तृष्णा ही समस्त दुखों का कारण है। तृष्णा से ही समस्त दुखों की उत्पत्ति होती है।

     (3) दुःख निरोध– इन दुःखों का निरोध किया जा सकता है। कारण के नष्ट कर देने से कार्य स्वत: नष्ट हो जाता है। इन दुख का कारण इच्छा, अभिलाषा, लालच तृष्णा है। इनका त्याग कर देने से दुःख समाप्त हो जाते हैं।

      (4) दुख निरोग मार्ग– दु:खों को त्याग करने का मार्ग है। इस मार्ग को अष्टांगिक मार्ग कहते हैं।

प्रश्न—2. बौद्ध धर्म के अनुसार परिवार के प्रति नैतिक कर्तव्य समझाइये।
उत्तर– बौद्ध धर्म के ग्रंथ दीर्घनिकाय के सिगालोवाद सुत्त में परिवार की प्रति नैतिक सदाचार पर बल दिया गया है। गृहस्थ का परिवार के लोगों के लिए पारस्परिक कर्तव्य ऐसे मूल्य है जो गृहस्थ के नैतिक पक्ष से संबंधित हैं।
माता-पिता का बच्चों के प्रति नैतिक कर्तव्य–
(1) माता-पिता को अपने बच्चों को जीव हत्या से रोकना चाहिए।
(2) माता-पिता को अपने बच्चों को चोरी करने से रोकना चाहिए।
(3) माता-पिता को अपने बच्चों को मद्यपान ( शराब/दारु, सिगरेट, बीड़ी-तंबाकू, जुआ आदि) से रोकना चाहिए।
(4) माता-पिता को अपने बच्चों को गाना-बजाना तथा मनोरंजन के अन्य साधनों से रोकना चाहिए।
(5) माता-पिता को अपने बच्चों को सद्गुणों की शिक्षा देनी चाहिए।
(6) माता-पिता को अपने बच्चों को कला एवं विज्ञान पढ़ाना चाहिए।
(7) माता-पिता को अपने बच्चों को पंचशील ( अहिंसा, सत्यवादिता, ब्रह्मचर्य, चोरी न करना एवं मद्यपान) पालन करना सिखाना चाहिए।

बच्चों का माता-पिता के प्रति नैतिक कर्तव्य—
(1) बच्चों को माता-पिता की सेवा करनी चाहिये।
(2) उचित पारिवारिक कर्तव्य को पूरा करना चाहिए।
(3) माता पिता की संपत्ति की रक्षा करनी चाहिए यानी कि उसे गलत कामों (जुआ, शराब, नशा की अन्य चीजें) में प्रयोग नहीं करना चाहिए।
(4) बच्चों को माता-पिता के माता-पिता का सम्मान करना चाहिये।

पति का पत्नी के प्रति नैतिक कर्तव्य
(1) पति को अपनी पत्नी के प्रति सम्मान पूर्वक व्यवहार करना चाहिए।
(2) पति को पत्नी की प्रति दयालुता का व्यवहार करना चाहिए।
(3) पत्नी के प्रति पति को विश्वासी होना चाहिए।
(4) दूसरे के द्वारा उसे सम्मानित होने के कार्य करना चाहिए।
(5) पत्नी को पत्नी को हर जरूरतमंद ( वस्त्र, अच्छा खाना-पीना, जीवन उपयोगी पुस्तकें आदि) चीजें देनी चाहिए।

पत्नी का पति के प्रति नैतिक कर्तव्य
(1) पत्नी के अपने (पति के परिवार) परिवार के परिजनों की आज्ञा का पालन करना चाहिए।
(2) पति के गुरू, मित्रों व रिश्तेदारों का सत्कार ( सम्मान) करना चाहिए।
(3) पत्नी को पति के जरूरतमंद कामों में सहयोग करना चाहिए।

प्रश्न– 3. बौद्ध पंचशील सिद्धान्त का नैतिक स्वरूप समझाइये।
उत्तर— आज के समाज को सम्यक दिशा प्रदान करने में बौद्ध पंचशील सिद्धांत पूर्णतः सक्षम है। विश्व बंधुत्व एवं विश्व प्रेम का एकमात्र यही समीक्षा धन है। यह एक ओर तो विश्व शांति एवं सद्भाव के लिए उपयोगी है तो दूसरी ओर जनसामान्य एवं भिक्षु जूस सभी जनों ( मनुष्यों ) के लिए भी उपयोगी है। पंचशील का आशय– अहिंसा, सत्यवादिता, ब्रह्मचर्य, चोरी न करना एवं मद्यपान से है। आज के समाय में इन मूल्यों का सुख एवं शांति की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान है। पंचशील मानव जीवन के लिए अति आवश्यक है। पंचशील का पालन हर मानव को करना चाहिए।

प्रश्न–4. बौद्ध धर्म में मद्य निषेध पर अधिक बल क्यों दिया गया है?
उत्तर– मादक द्रव्यों ( शराब, बीड़ी-तंबाकू, सिगरेट, गांजा आदि ) का सेवन न करना ही मद्य-निषेध है। मादक-द्रव्यों के सेवन से मानसिक एवं शारीरिक दोनों ही संतुलन बिगड़ जाता है और व्यक्ति विवेकहीन होकर अनैतिक ( गलत ) कार्य करने लगता है। अनैतिक कार्यों से व्यक्ति की धन बर्बादी, मान-सम्मान आदि को नुकसान पहुंचता है। आर्थिक विपन्नता आ जाती है। परिवार में प्लीज बढ़ जाता है व  परिवार के सभी सदस्य दुःखी हो जाते हैं। समाज में इज्जत नहीं मिलती है यानी कि मान सम्मान नहीं मिलता है। अतः बौद्ध धर्म में मद्यपान के निषेध पर बल दिया गया है। इस प्रकार बौद्ध पंचशील सिद्धांत सुंदर और स्वस्थ समाज के निर्माण में एवं सामाजिक नैतिक मूल्यों की स्थापना में प्रसांगिक है।

प्रश्न–5. बौद्ध मानवतावादी दृष्टि क्या है?
उत्तर– बौद्ध का व्यक्तित्व मानवता के सर्वोत्तम  पथ-प्रदर्शक के रूप में है। उनके उपदेश ( विचार ) सुकर्म (अच्छे) मार्ग पर लोगों का पथ प्रदर्शन करते हैं। मानवता का आशय है– अपने एवं पराए में कोई भेद ना करना यानी कि सभी लोग एक समान कोई भी जन्म से बड़ा-छोटा, ऊंचा-नीचा नहीं। बौद्ध धर्म ग्रंथ में कहा गया है कि पहले आदर से परात्मसमता की भावना करनी चाहिए। जैसे मैं अपनी पालना करता हूं वैसे ही मुझे सबकी पालना करनी चाहिए, क्योंकि जैसे दुःख मुझे बुरा और सुख अपने को अच्छा लगता है वैसे ही सबको दुःख बुरा और सुख अच्छा लगता है। इसलिए बुद्ध कहते हैं कि जैसे मैं अपना दुःख दूर करता हूं वैसे ही मुझे दूसरों का दुखू दूर करना है, क्योंकि दुःख तो दुःख ही है। मुझे दूसरों जीवो का अनुग्रह ( अच्छा व्यवहार ) करना है क्योंकि जैसा जीव में हूं वैसे वे भी हैं। यह एक मानवतावादी दृष्टि है जो सभी मानव-मात्र के लिए हितकर, मंगलकारी एवं सुखमय व्यवहार है। बौद्ध धर्म में मानवता की पहली आवश्यकता समता का व्यवहार है, जहां समता नहीं वह मानवता नहीं। मानवता का मूल करूणा एवं मैत्री का सहयोग है। करुणा मानवता की मूल में है, मैत्री का सहयोग मानवता की प्रतिष्ठापना करता है।

प्रश्न– 6. बौद्ध धर्म में अहिंसा को समझाइये।
उत्तर— सभी प्राणियों को मन, वचन एवं कर्म से किसी प्रकार का कष्ट न देना अहिंसा है। बौद्ध धर्म का अनुयायी अहिंसा के पालन में ‘जीव हिंसा से दूर रहूंगा’, ऐसा व्रत लेता है। सभी प्राणियों के प्रति प्रेम हिंसा एवं मैत्री का व्यवहार अहिंसा का आचरण है। यदि कोई अहिंसा का व्रत लेता है तो वह समाज का बहुत बड़ा कल्याण करता है। यदि कोई व्यक्ति किसी भी जीव-जंतु को कष्ट पहुंचाता है तो वह हिंसा है। मारपीट, बलात्कार आदि में सभी हिंसा है। जिस भी कार्य से किसी व्यक्ति या समाज की हानि हो तो वह हिंसा कहलाती है। बौद्ध धर्म ग्रंथ धम्मपद में यह कहा गया है कि इस संसार में हिंसा को बैर भाव से शांत नहीं किया जा सकता लेकिन अबैर (प्यार, करूणा) से बैर शांत होता है। इस प्रकार हम देखते हैं कि बौद्ध अहिंसा की भावना को जागृत ( बौद्ध धर्म सभी लोग अपनाकर)  करके ही लोग कल्याण संभव है।
__________________________________________

       Buddhism (Dhamma) Religion

Short and Long Answer Questions:
question 1. What are the Four Noble Truths of Buddhism?
Answer: The Four Noble Truths and the Eightfold Path are the cornerstones of Buddhism (Dhamma). The description of the Four Noble Truths and the Eightfold Path is as follows-
  (1) sorrow- The first noble truth is the world is sorrowful. This world is full of misery; birth, old age, disease and death, the combination of the unpleasant and the separation of the beloved is sorrow.

(2) Grief community— There is a reason for all these sorrows, all these sorrows have their origin due to some reason. Desire, desire, longing, craving in the language of Buddhism is the cause of all miseries. All suffering originates from craving.

(3) Grief cessation— These sorrows can be stopped. Destroying the cause automatically destroys the work. The cause of these miseries is desire, desire, greed and craving. By renouncing them, sorrow ends.

(4) the path of suffering and disease- There is a way to renounce sorrows. This path is called the eightfold path.


Question 2. Explain the moral duty towards family according to Buddhism.
Answer – In the Sigalovada Sutta of the Buddhist text Durhinikaya, the emphasis is on moral virtue towards the family.The mutual duty of the householder to the members of the family are values ​​that are related to the moral side of the householder.

Moral duty of parents towards children
(1) Parents should stop their children from killing animals.
(2) Parents should prevent their children from stealing.
(3) Parents should stop their children from drinking (alcohol/liquor, cigarette, bidi-tobacco, gambling etc.).
(4) Parents should stop their children from playing songs and other means of entertainment.
(5) Parents should teach virtues to their children.
(6) Parents should teach art and science to their children.
(7) Parents should teach their children to observe Panchsheel (non-violence, truthfulness, celibacy, non-stealing and drinking).

Moral duty of children towards parents
(1) Children should serve their parents.
(2) Proper family duty should be performed.
(3) The property of the parents should be protected i.e. it should not be used in wrongdoings (gambling, alcohol, other things of intoxication).
(4) Children should respect the parents of the parents.

husband's moral duty to wife
(1) The husband should treat his wife with respect.
(2) The husband should behave kindly towards the wife.
(3) The husband should be faithful to the wife.
(4) He should do the work of being respected by others.
(5) The wife should give every needy thing (clothing, good food and drink, life-useful books etc.) to the wife.

wife's moral duty to husband
(1) The wife should obey the orders of the family members of her (husband's) family.
(2) The guru, friends and relatives of the husband should be respected.
(3) The wife should cooperate in the needy works of the husband.

Question – 3. Explain the moral nature of Buddhist Panchsheel Siddhanta.
Answer- Buddhist Panchsheel principle is fully capable of providing right direction to today's society. The only review of universal brotherhood and universal love is wealth. On the one hand it is useful for world peace and harmony, on the other hand it is also useful for the general public and monk juice for all the people (human beings). Panchsheel means non-violence, truthfulness, celibacy, non-stealing and drinking. In today's time, these values ​​have an important contribution in establishing happiness and peace. Panchsheel is very important for human life. Every human should follow Panchsheel.

Question – 4. Why is there more emphasis on prohibition of alcohol in Buddhism?
answer- Consumption of intoxicants (alcohol, bidi-tobacco, cigarette, ganja, etc.) is a prohibition of alcohol.Due to the use of drugs, both mental and physical balance gets disturbed and the person starts doing immoral (wrong) acts by becoming irrational.Immoral actions lead to wastage of money, loss of honor, etc. Financial poverty ensues. Pleasure increases in the family and all the family members become sad. There is no respect in the society, that is, respect is not respected. Therefore, in Buddhism, emphasis has been laid on the prohibition of drinking. Thus the Buddhist Panchsheel principle is relevant in building a beautiful and healthy society and in establishing social moral values.

Question – 5. What is the Buddhist Humanistic Vision?
answer-  The personality of the Buddhist is as the best guide of humanity. His teachings (ideas) guide people on the good (good) path. The meaning of humanity is not to make any distinction between oneself and the other, that is, all people are equal, no one is big or small, high and low by birth.It has been said in the Buddhist scripture that first of all respect should be done with the feeling of equality.Just as I take care of myself, in the same way I should take care of everyone, because just as I feel sorrow bad and happiness good to myself, similarly everyone likes sorrow bad and happiness good. That's why Buddha says that just as I remove my sorrow, in the same way I have to remove the misery of others, because sorrow is only sorrow.I have to do favor (good behavior) to other living beings because as I am in the soul, so are they. It is a humanistic vision which is beneficial, auspicious and happy behavior for all human beings.The first requirement of humanity in Buddhism is the practice of equality, where there is no equality, there is no humanity. The core of humanity is the cooperation of compassion and friendship. Compassion is at the core of humanity, the cooperation of friendship establishes humanity.

Question – 6. Explain non-violence in Buddhism.
answer- Non-violence is non-violence to all living beings by mind, word and deed. A follower of Buddhism takes such a vow, 'Jiva will abstain from violence' in the observance of non-violence.The behavior of love, violence and friendship towards all beings is the conduct of non-violence. If one takes a vow of non-violence, he does a lot of welfare for the society.If any person causes pain to any living being, it is violence. Beating, rape etc. is all violence. Any act that causes harm to an individual or society is called violence. It is said in the Buddhist scripture Dhammapada that violence in this world cannot be quelled by hatred, but hatred is pacified by Abaair (love, compassion). Thus we see that the welfare of people is possible only by awakening the spirit of Buddhist non-violence (all people adopting Buddhism).

एक बार जरूर देखें और पढ़ें नीले रंग के अक्षरों पर क्लिक करके बुद्ध धम्म में विवाह संस्कार कब और कैसे करें


अगर आपको यह पोस्ट (प्रश्न-उत्तर) अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने दोस्तों, जानकारों में व्हाट्सऐप, फेसबुक ग्रुप/स्टेटस आदि पर शेयर कर सकते हैं धन्यवाद!

If you liked this post (Question-Answer), then you can share it with your friends, acquaintances on WhatsApp, Facebook group / status etc. Thanks!